अगर आपके भी फ्रीजर में जम जाता है बर्फ पिघलाने के लिए ना इस्तेमाल करें डिफ्रॉस्ट बटन, होता है नुकसान

By
On:

गर्मी के मौसम में ज्यादातर घरों में रेफ्रिजरेटर को फुल स्पीड में चलाया जाता है, इस वजह से अक्सर रेफ्रिजरेटर के फ्रीजर में बर्फ जम जाती है और लोग इसे पिघलाने के लिए डीफ्रॉस्ट बटन का इस्तेमाल करते हैं। आमतौर पर कई यूजर्स को यह नहीं पता होता है कि रेफ्रिजरेटर के डिफ्रॉस्ट बटन का इस्तेमाल करने से रेफ्रिजरेटर जल्दी खराब हो जाता है और इसके कई अन्य नुकसान भी होते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए डीफ्रॉस्ट बटन के इस्तेमाल से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी लेकर आए हैं, जिसे जानने के बाद आप डीफ्रॉस्ट बटन का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद कर देंगे और रेफ्रिजरेटर की बर्फ पिघलाने के लिए दूसरे तरीकों का इस्तेमाल करेंगे।

अत्यधिक पानी निकलना

डीफ़्रॉस्ट प्रक्रिया के दौरान, फ़्रीज़र की सारी बर्फ पिघल जाती है, जिसके परिणामस्वरूप अत्यधिक पानी हो सकता है। यदि इस पानी को ठीक से नहीं निकाला गया, तो यह फैल सकता है और आपके फ्रीजर और आसपास के क्षेत्रों में गंदगी पैदा कर सकता है।

खाने का सामान खराब हो सकता है

डिफ्रॉस्टिंग के दौरान तापमान बढ़ जाता है, जिससे फ्रीजर में रखी हुई खाद्य सामग्री थोड़े समय के लिए गर्म हो सकती है. इससे खाद्य सामग्री का स्वाद और गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है, और अगर सही समय पर फ्रीजर को फिर से चालू नहीं किया गया, तो खाद्य सामग्री खराब हो सकती है.

फ्रीजर के पार्ट्स पर प्रभाव

बार-बार डिफ्रॉस्ट बटन का उपयोग करने से फ्रीजर के कूलिंग सिस्टम पर प्रभाव पड़ सकता है. इससे कंप्रेसर और अन्य पार्ट्स पर अतिरिक्त दबाव पड़ सकता है, जिससे उनकी उम्र कम हो सकती है और फ्रीजर को बार-बार मरम्मत की आवश्यकता हो सकती है.

बिजली की खपत बढ़ सकती है

डिफ्रॉस्ट प्रक्रिया के बाद फ्रीजर को सामान्य तापमान पर वापस लाने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता हो सकती है. इससे बिजली की खपत बढ़ सकती है और आपके बिजली के बिल में वृद्धि हो सकती है.

न्यूज वेबसाइट बनवाने के लिए संपर्क कीजिए -7805875468

Leave a Comment

Live TV