अगर आपके भी घर में लगा है इनवर्टर, तो इन बातों का रखें ध्यान वरना हो सकता है जोरदार ब्लास्ट

By
On:

गर्मी में बार-बार बिजली काटने की समस्या पुरानी हैI भारत के कई हिस्सों में लाइट जाने की समस्या हमेशा बनी रहती है, ऐसे में इनवर्टर ही आपको गर्मी में पसीने से बचा सकता है। इन्वर्टर कई मामलों में काफी मददगार साबित होता है जैसे कई बार जब आप या घर के बच्चे कोई जरूरी काम या परीक्षा दे रहे होते हैं तो लाइट चली जाती है तो यह काम आता है। इन्वर्टर आपको रोशनी का अहसास नहीं होने देता लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपकी लापरवाही से इन्वर्टर में आग लग सकती है। इससे बड़ा हादसा भी हो सकता है. यहां हम आपको बताएंगे कि अगर आपके घर में इन्वर्टर लगा या आप लगवाने का मन बना रहे हैं तो आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. ताकि आपको ऐसी किसी भी दुर्घटना का सामना न करना पड़े.

इन्वर्टर के मामले में इन बातों रखें खास ध्यान

सबसे पहले अक बाद को हमेशा ध्यान में रखें कि जब भी इन्वर्टर सेट करवाएं उसे हमेशा खुली हवा में ही फिट करवाएं या ऐसी जगह पर सेट कराएं जहां पर प्रॉपर वेंटिलेशन मिल रहा हो. इन्वर्टर में लगी बैटरी इनर टेंपरेचर काफी हाई होता है जिससे उसमें ब्लास्ट का खतरा बना रहता है.

वायरिंग का रखें खआस ध्यान

इन्वर्टर में हमेशा वायरिंग को टाइम टू टाइम चेक करवाते रहना चाहिए. इसके अलावा हमेशा बेस्ट क्वालिटी वाले तार ही इसमें फिट कराएं ताकि वायरिंग में स्पार्किंग का खतरा न रहे. अगर आप बेकार क्वालिटी वाले तार इस्तेमाल करते हैं तो इसमें पूरे घर के तारों में शॉट सर्केट का खतरा बना रहता है.

बैटरी में आसुत जल

आपको पता होना चाहिए कि इन्वर्टर को चलाने के लिए पानी की सही मात्रा आवश्यक है। ऐसे में आपको समय-समय पर इसकी जांच करते रहना चाहिए। अगर पानी कम है तो इन्वर्टर को काम करने के लिए प्रेशर लेना पड़ता है, जिससे गर्मी पैदा होती है और आग लगने का खतरा हो जाता है।

न्यूज वेबसाइट बनवाने के लिए संपर्क कीजिए -7805875468

Leave a Comment

Live TV